अमेज़ॅन के लिए, ऐप्पल, फेसबुक और Google व्यवसाय फलफूल रहा है


संबंधित विषय

  • कोरोनावाइरस महामारी

छवि कॉपीराइटरायटर

अमेरिका के तकनीकी दिग्गजों के लिए कारोबार फलफूल रहा है।

अमेज़ॅन, फेसबुक, ऐप्पल और गूगल ने गुरुवार को बिक्री और मुनाफे के आंकड़ों को तीन महीने से 30 सितंबर तक कवर किया – और एक सामान्य धागा था: विकास धीमा होने का कोई संकेत नहीं दिखाता है।

1. अमेज़ॅन राजा है

कार्डबोर्ड बॉक्स और डिलीवरी ट्रक एक प्रारंभिक संकेत थे – और अब हमें अधिक प्रमाण मिल गया है: अमेज़न महामारी से सबसे बड़े विजेताओं में से एक है।

30 से 30 सितंबर तक तीन महीनों में इंटरनेट दिग्गज ने $ 96.1bn की बिक्री की – 2019 में इसी अवधि से 37% तक। और मुनाफे ने पिछले साल के कुल मिलाकर लगभग तीन बार $ 6.3bn का रिकॉर्ड बनाया।

वृद्धि उत्तरी अमेरिका में अपने ई-कॉमर्स व्यवसाय द्वारा संचालित थी, क्योंकि परिवार तेजी से ऑनलाइन शॉपिंग की ओर बढ़ रहे थे। लेकिन कंपनी के विज्ञापन और क्लाउड कंप्यूटिंग व्यवसाय में भी महत्वपूर्ण लाभ देखा गया।

विकास लागत के बिना नहीं आया है। अमेज़ॅन ने कहा कि उसे कोविद से संबंधित खर्चों में $ 2.5 बिलियन था और इसकी प्रतिष्ठा को भी चोट पहुंची है, जिसमें फर्म की कामकाजी परिस्थितियों और अन्य नीतियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शामिल हैं।

2. सोशल मीडिया पर, कोविद उछाल फीका है

छवि कॉपीराइटगेटी इमेजेज

इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप के मालिक फेसबुक ने सितंबर में अपने प्लेटफार्मों पर औसतन 2.5 बिलियन दैनिक उपयोगकर्ताओं की सूचना दी। यह एक साल पहले सितंबर से 15% है – लेकिन जून से केवल 3% की वृद्धि हुई है, जब लोग घर में सोशल मीडिया में बदल गए, जिससे गतिविधि की बाढ़ पैदा हुई।

कंपनी ने चेतावनी दी कि अमेरिका और कनाडा में फेसबुक उपयोगकर्ताओं की संख्या में भी गिरावट आई है – इसका सबसे लाभदायक बाजार – और निवेशकों को बताया कि वे प्रवृत्ति जारी रखने की उम्मीद करते हैं।

ट्विटर ने इसी तरह की एक कहानी बताई, जो जुलाई-सितंबर तिमाही में 187 मिलियन दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं का दावा करती है, पूर्व अवधि से सिर्फ 1 मिलियन।

हालाँकि, उपयोगकर्ताओं में डुबकी विज्ञापनदाताओं को नहीं लगती है, हालाँकि

इस साल की शुरुआत में शटडाउन के बीच, कई व्यवसायों ने विज्ञापन खर्च में कटौती की। इस कदम ने फेसबुक पर बिक्री को धीमा कर दिया और 2004 में सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनी बनने के बाद से त्रैमासिक राजस्व में पहली बार साल-दर-साल गिरावट पर, अल्फाबेट, Google और YouTube की मूल कंपनी को धक्का दिया।

लेकिन उन व्यवसायों से खर्च वापस आ गया है।

Google में, राजस्व में साल-दर-साल 14% की वृद्धि हुई थी – विश्लेषकों की अपेक्षा इससे कहीं बेहतर थी। वृद्धि ने मुनाफे को 59% से अधिक $ 11bn के लिए एक आँख-पॉपिंग वर्ष-दर-वर्ष कूदने में मदद की, फर्म के शेयरों को घंटे के कारोबार में 6% से अधिक भेज दिया।

ट्विटर ने भी राजस्व में 14% की वृद्धि देखी, जबकि फेसबुक पर यह 22% उछल गया और फर्म ने कहा कि इससे वृद्धि में तेजी आने की उम्मीद है।

4. अगले iPhone बेहतर बड़ा हो

छवि कॉपीराइटरायटर

Apple की बिक्री $ 64.7bn से एक साल पहले थोड़ा ऊपर उठ गई थी – लैपटॉप और आईफोन की बिक्री बढ़ने के कारण, ज्यादातर विश्लेषक उम्मीदों को पूरा कर रहे थे।

लेकिन फर्मों में शेयरों में घंटे के बाद व्यापार में वैसे भी डूब गया, क्योंकि निवेशकों ने iPhone राजस्व में 20% से अधिक की गिरावट की।

एप्पल के ग्रेटर चाइना क्षेत्र में यह हिट विशेष रूप से स्पष्ट था – जहां यह आम तौर पर अपनी बिक्री का लगभग 20% उत्पन्न करता है और बिक्री लगभग 30% गिर गई।

Apple ने विश्वास व्यक्त किया कि खरीदार अपने नवीनतम फोन के लिए बस पकड़ रहे थे, जो पहले के वर्षों की तुलना में बाद में बिक्री पर चला गया।

“कोविद -19 के चल रहे प्रभावों के बावजूद, Apple हमारे अब तक के सबसे विपुल उत्पाद परिचय काल के बीच है, और हमारे सभी नए उत्पादों की शुरुआती प्रतिक्रिया, हमारे पहले 5G- सक्षम iPhone लाइन-अप के नेतृत्व में, जबरदस्त सकारात्मक रही है। , “मुख्य कार्यकारी टिम कुक ने कहा।

5. उन्होंने सफलता का जश्न मनाया – लेकिन दूसरों को?

जैसा कि विशिष्ट है, बिक्री और मुनाफे पर केंद्रित कंपनियों से चर्चा – और अमेरिका और अन्य जगहों पर मुश्किल विनियमन लाभ के लिए कॉल के रूप में उनके आसपास घूमने वाले विवादों को नहीं।

अपनी तैयार टिप्पणियों में, फेसबुक ने इस मुद्दे पर अपने संक्षिप्त संकेत के साथ “हेडविन्ड्स … इवोल्यूशनिंग रेग्युलेटरी लैंडस्केप” की चेतावनी दी।

पीपी फॉरेसाइट के विश्लेषक पाओलो पेसकोर्ट ने चेतावनी देते हुए कहा कि कंपनियों की वित्तीय सफलता उन्हें केवल शिकायतों के लिए लक्ष्य से अधिक बना देगी।

उन्होंने कहा, “टेक वर्चस्व कायम रखने वाली चिंता को देखते हुए भौहें उठाना जारी रखेगा।” “टेक कंपनियों को विनियमित करने के लिए प्रतिद्वंद्वियों से और कॉल आएंगे।”

संबंधित विषय



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *